इसका मतलब यह है कि यदि आपने मध्य रेलवे (सीआर) से संबंधित मुंबई सीएसएमटी से चलने वाली 22177 मुंबई - वाराणसी महानगरी एक्सप्रेस में किसी भी स्टेशन से किसी अन्य स्टेशन के लिए टिकट बुक किया है, तो पीएनआर नंबर अंक 8 से शुरू होगा।
इसी तरह, यदि आपने उत्तर रेलवे (एनआर) की वाराणसी से चलने वाली 22178 वाराणसी - मुंबई महानगरी एक्सप्रेस में टिकट बुक किया है, तो पीएनआर नंबर अंक 2 से शुरू होगा।
पहले अंक के बाद अगले 2 अंक ट्रेन के आरंभिक क्षेत्र के भीतर PRS स्थान को दर्शाते हैं। प्रत्येक क्षेत्र में अलग-अलग कोड वाले कई PRS स्थान हो सकते हैं। PRS स्थान काउंटर-टिकट बुकिंग सुविधा वाला स्थान है। उदाहरण - घाटकोपर स्टेशन आरक्षण काउंटर एक PRS स्थान है और दादर स्टेशन आरक्षण काउंटर मुंबई के भीतर एक अलग PRS स्थान है और दोनों के अलग-अलग कोड होंगे।
पीएनआर के अंतिम 7 अंक यादृच्छिक रूप से उत्पन्न होते हैं और उनमें कोई विशिष्ट जानकारी नहीं होती है।
भारतीय रेलवे के 16 जोनों को निम्नलिखित तालिका में दर्शाया गया है:
पीएनआर में संक्षिप्त रूप

आपके पीएनआर स्टेटस में कई जटिल संक्षिप्त रूप हो सकते हैं जो कभी-कभी भ्रमित करने वाले हो सकते हैं। आपके पीएनआर स्टेटस में 20 से ज़्यादा ऐसे संक्षिप्त रूप हो सकते हैं। नीचे दी गई तालिका में बताया गया है कि उनमें से प्रत्येक का क्या मतलब है:
Know your IRCTC PNR Status Code
S.No | Symbol/Shortform | Description |
---|
1 | CAN / MOD | Cancelled or Modified Passenger |
2 | CNF / Confirmed | Confirmed (Coach/Berth number will be available after chart preparation) |
3 | RAC | Reservation Against Cancellation |
4 | WL # | Waiting List Number |
5 | RLWL | Remote Location Wait List |
6 | GNWL | General Wait List |
7 | PQWL | Pooled Quota Wait List |
8 | REGRET/WL | No More Booking Permitted |
9 | RELEASED | Ticket Not Cancelled but Alternative Accommodation Provided |
10 | R# # | RAC Coach Number Berth Number |
11 | WEBCAN | Railway Counter Ticket Passenger cancelled through internet and Refund not collected |
12 | WEBCANRF | Railway Counter Ticket Passenger cancelled through internet and Refund collected |
13 | RQWL | Roadside Quota Waitlist |
14 | DPWL | Duty Pass Waitlist |
15 | TQWL | Tatkal Quota Waitlist |
16 | SS | Senior Citizen Quota / Single Lady Passenger above 45 Years |
17 | NC | No Choice - When the opted berth/seat preference not allotted |
18 | HP | Handicapped Quota |
19 | HO | Head Quarters / High Official Quota ( popularly known as VIP Quota) |
20 | PT | Premium Tatkal |
21 | NOSB | No Seat Berth (For child passenger in 5-12 years age range opting to travel without berth) |
क्या आप जानते हैं कि यात्रा पूरी होने के बाद IRCTC PNR का क्या होता है?

किसी विशेष यात्रा के लिए पीएनआर नंबर यात्रा की तिथि के 5 दिन बाद फ्लश हो जाता है। फ्लश किए गए पीएनआर का मतलब है कि इसकी स्थिति ऑनलाइन नहीं जाँची जा सकती।
किसी विशेष यात्रा के लिए फ्लश किया गया पीएनआर रेलवे के डाटाबेस में 9 महीने तक रहता है, जिसके बाद उसे किसी अन्य यात्रा के लिए आवंटित किया जा सकता है।